BAMS Course Details in Hindi –Best बीएएमएस कोर्स,योग्यता,फीस,करियर! 2023 (01 क्लिक में)

Bams course Details in Hindi | BAMS Corse की जानकारी हिंदी में: आज-कल के समय में भारत का एक प्रसिद्ध प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली पारंपरिक चिकित्सा कला आधारित स्नातक चिकित्सा Corse है। लोग “ayurvedic medicine, प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली ” को ज्यादा से ज्यादा पसंद करने लगे हैं। भारत में प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली बहुत लोक-प्रिय हो रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादा से ज्यादा Ayurvedic Companies प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली बनाई जा रही हैं और अन्य देश प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली में रुचि ले रहे हैं। इसका मतलब है कि आयुर्वेदिक क्षेत्र में व्यापार के अधिक अवसर हैं।

नौकरी के इन सुविधा के कारण छात्र अब प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली का अध्ययन करने में रुचि रखते हैं। वे भविष्य में प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली डॉक्टर बनना चाहते हैं।

 Ayurvedic doctor या प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली बनने के लिए आपको बीएएमएस का Corse करना होगा। Bams course Details in Hindi – BAMS कोर्स की खबर हिंदी में, यह एक बैचलर डिग्री कोर्स है जिसे पूरा करने के लिए 5.5 साल लगते हैं। आपको 1 साल की इंटर्नशिप, intarnaship भी करनी होगी।इस कोर्स में आप आयुर्वेद, यजुर्वेद, प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली, एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, मेडिसिन के नियम और अन्य चिकित्सक विषयों के बारे में जानेंगे।

भारत में, आयुर्वेद, यजुर्वेद, प्राचीनतम तथा मूल चिकित्‍सा-प्रणाली, एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, मेडिसिन अधिक लोकप्रिय हो रही है, जिससे की आयुर्वेदिक डॉक्टरों के लिए ज्यादा से ज्यादा नौकरियां पैदा हो रही हैं। यह कई छात्रों को BAMS में अपना करियर बनाने के लिए इच्छुक बनाया है। 

आयुर्वेदिक ऐलोपैथी का विशेषज्ञ बनने के लिए, Ayurvedic Medicine and Surgery (BAMS) में स्नातक की डिग्री पूरी करनी होगी, जिसमें 1 वर्ष की इंटर्नशिप के साथ 5.5 साल लगते हैं। पाठ्य विवरण में आयुर्वेद, शरीर प्रधान भाग रचना विज्ञान, भौतिक अस्तित्व विज्ञान और अन्य चिकित्सा विषयों से सम्बद्ध विषय शामिल हैं। इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए छात्र, छात्रा को राष्ट्र का या राज्य स्तर पर प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

BAMS-FULL-FORM
Bams course details in hindi

आज का अनुच्छेद BAMS course details in Hindi के बारे में विस्तृत रूप में वर्णन कर जानकारी प्रदान करने वाला है। जिसमें Bams full form in Hindi, Course Fees, अवधि, पाठ्यक्रम और सर्वोच्च कॉलेज आदि टॉपिक युक्त हैं। इसमें करियर के सुविधा और पूर्व रूप से शिक्षा के विकल्प भी मौजूद हैं जिन्हे इस कोर्स के बाद पूर्व रूप से शिक्षा लेनी है जैसे अन्य विषय सूची भी शामिल हैं। बीएएमएस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए  नीचे की ओर दिए गए उल्लेख को पूरा पढ़ें।

ताकि bams Course kya hai और आज-कल Bams Full form in Hindi में क्या होती है क्यूंकि इसका फुल फॉर्म जाना भी बहुत ज़्यादा ज़रूरी है.

कोर्स का नामBAMS Course
Bams का फुल फॉर्म हिंदी मेंBachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी
Course Duration5.5 साल Course की समय
Course के लिए आयु सीमा18 वर्ष से अधिक
Course के लिए योग्यतासाइंस विषय में 12th पास
Course के बाद नौकरी के अवसरचिकित्सालय, शासकीय और निजी क्लिनिक, चिकित्सालय, अस्पताल, दवाख़ाना और क्लीनिक
औसत सैलरी कितनी है3-15 लाख प्रति वर्ष 
Bams का कामअस्पताल, शफाखाना, सैनिक चलचिकित्सालय, क्लीनिक 

 BAMS Full Form in Hindi | बीएएमएस का फुल फॉर्म “बीएएमएस कोर्स: सम्पूर्ण जानकारी?

Table of Contents Headings

BAMS Full Form in Hindi हिंदी में इसको “बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी” के उपनाम से जाना जाता है। यह आयुर्वेदिक मेडिसिन और सर्जरी से जुड़ा Corse है। BAMS Course Details in English में “Bachelor Of Ayurvedic Medicine & Surgery” होता है, BAMS Corse के लिए योग्य होने के लिए, आपको साइंस विषय में 12th पास करनी होगी। इसके बाद आप BAMS Course के लिए आवेदन करना संभव हैं।

BAMS कोर्स योग्यता Details बीएएमएस पाठ्यक्रम पात्रता विवरण (Qualification)

कई छात्र, छात्रा जो बीएएमएस में  इच्छा रखते हैं, वे आश्चर्य करते हैं कि क्या वे पाठ्य विवरण के लिए योग्य  हैं। बीएएमएस एक ग्रेजुएशन Course है जो 12वीं पास होने के बाद किया जाता है।

  1. छात्रों को किसी मान्यता अर्जित बोर्ड से भौतिक विज्ञान, रासायनिक वस्तुएं, जीव विज्ञान विषय सूची में  12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. BAMS कोर्स में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए 12th कक्षा में छात्रों का कम से कम 50% से 60% प्रतिशत  अंकों के साथ भी स्वीकार करते हैं। छात्र को राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण चाहिए।
  3. छात्र, छात्रा ने 11वीं और 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय-वस्तु पढ़ा होगा।
  4. साइंस सब्जेक्ट में बायोलॉजी, फिजिक्स, और केमिस्ट्री  Biology, Physics, and Chemistry अनिवार्य है।
  5. हालांकि, कम से कम प्रतिशत मापदण्ड कॉलेज/विश्वविद्यालय नीति के बुनियाद पर बदलते रहते हैं.
  6. कई विश्वविद्यालयों में इनका बीएएमएस पात्रता मापदण्ड के रूप में कम से कम आयु सीमा भी हो सकती है.
  7. इस Corse के लिए कम से कम आयु सीमा 17 साल है. जबकि साधारण वर्ग के छात्रों के लिहाज NEET परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिक से अधिक आयु सीमा 20 साल है.
  8. परदेशी छात्रों के लिए, विश्वविद्यालय मारफत अनुमोदित किसी दूसरा समकक्ष योग्यता की इजाज़त होगी!
  9. NEET, आयुष प्रवेश examination, राष्ट्रीय आयुर्वेद प्रवेश examination संस्थान, उत्तराखंड पीजी मेडिकल प्रवेश examination, कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) कर्नाटक और केरल राज्य प्रवेश examination । इन examination का पाठ्य विवरण 12वीं कक्षा पर आधारित होता है। 
  10. एंट्रेंस examination क्लियर करने के बाद छात्र को काउंसलिंग, counseling के लिए बुलाया जाता है और counseling के जरिए कॉलेज आवंटित किया जाता है।

BAMS कोर्स योग्यता Details जानिए कैसे इस कोर्स को करें?

आयुर्वेदिक डॉक्टर बनने के लिए आपको Bams नाम का Course पूरा करना होता है। इस Course को पूरा करने में 5.5 साल लगते हैं, जिसमें 1 साल का वास्तविक प्रशिक्षण भी युक्त है। लेकिन कोर्स शुरू करने से पहले आप  एक एंट्रेंस परीक्षा देना होता है जिसकी तैयारी में करीब करीब,6 महीने से 1 साल का अवधि लगता है।

अधिकतर छात्र समय बचत करने के लिए 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ते समय प्रवेश परीक्षा की तैयारी प्रारंभ कर देते हैं। इस प्रकार, वे दोनों चीजों का एक साथ में अध्ययन कर सकते हैं और बहुमुल्य समय बचा सकते हैं।

इस लेख में माध्यम से अब तक हमने Bams course details in Hindi और Bams full form in Hindi, इसके समय अवधि, योग्यता और सिलेबस के बारे में जाना। अब हम बीएएमएस फीस की बात करते हैं Bams Course ki Fees Kitni hai। फीस जानना आवश्यक है ताकि आप उसके अनुसार स्वयं आय-व्यय की योजना तैयार कर सकें। 

BAMS की फीस कितनी है,भारत में BAMS फीस | BAMS कोर्स की लागत कितनी है| BAMS पाठ्यक्रम?

BAMS कोर्स फीस Government College फीस प्राइवेट कॉलेज फीस !

Bams course Details in Hindi पाठ्यक्रम का पठन करने की लागत कॉलेज की सुविधाओं, features और उस राज्य पर आश्रित करती है जहां कॉलेज स्थित है। आम तौर पर, व्यक्तिगत कॉलेज सरकारी College की तुलना में ज्यादा शुल्क लेते हैं। “Government College” में पढ़ने की क्षमता रखना के लिए, आपको प्रवेश पाने के लिए एक प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, जहाँ से आपकी फीस न्यून हो सकती है। बीएएमएस कोर्स की  प्राक्कलित फीस 15,000 से 50,000 या फिर 15,000 से 300,000 रुपये प्रति बरस तक हो सकती है। यहां कॉलेज के नाम और उनके फीस के कुछ नमूना दिए गए हैं।

College NameCourse Fee
Ch. Brahm Prakash Ayurved Charak Sansthan (CBPACS),ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान (सीबीपीएसीएस)INR 3,45,000
Guru Gobind Singh Indraprastha University (GGSIPU),गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (जीजीएसआईपीयू)INR 2,80,000
Rajiv Gandhi Paramedical institute (RGPI),
  राजीव गांधी पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट (आरजीपीआई)
INR 3,00,000-4,00,000
Ayurvedic & Unani Tibbia College, आयुर्वेदिक एवं यूनानी तिब्बिया कॉलेजINR 3,25,000

BAMS ka Syllabus kya hai | Bams course Details in Hindi Syllabus:

Bams course Details in Hindi एक ऐसा course है जिसे पूरा करने में साढ़े पांच वर्ष का समय लगता है।  इसमें शैक्षणिक योग्यता अध्ययन के 4.5 वर्ष और इंटर्नशिप, intarnaship के 1 वर्ष मौजूद हैं।  सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (सीसीआईएम) ने Bams कोर्स को 4 भागों में बांटा है, जिन्हें प्रोफेशनल, professional कोर्स कहा जाता है।  हर एक व्यावसायिक पाठ्य विवरण के लिए पाठ्य विवरण इस प्रकार है।

Ist year का पाठ्यक्रम:

  1. Material Science and Ayurveda History,पादार्थ विज्ञान और आयुर्वेद इतिहास
  2. संस्कृत, Sanskrit
  3. शरीर क्रिया, body function
  4. मौलिक सिद्धांत एवं अष्टांग हृद,य Fundamental principles and eightfold heart
  5. शरीर रचना, Body structure

2 year का पाठ्यक्रम:

· भौतिक गुण विज्ञान· Physical Properties
· रोग निदान· Disease diagnosis
· रसशास्त्र· Alchemy
· चरक संहिता· Charak Samhita

Third Year का पाठ्य विवरण:

· अगदतंत्रAgadtantra
· स्वस्थवृत्तिHealthy attitude
· प्रसूति तंत्र एवम स्त्री रोगObstetrics and Gynecology
· कौमारभृत्य परिचयIntroduction to virginity
· चरक संहिता (उत्तरार्धा)· Charaka Samhita (later)

Fourth year का पाठ्य विवरण:

· कायाचिकित्सा· Physiotherapy
· पंचकर्मPanchakarma
· शल्य तंत्र· surgical system
· शालाक्य तंत्रShalakya Tantra
· अनुसंधान पद्धतिResearch methodology
· चिकित्सा सांख्यिकीMedical Statistics

बीएएमएस में जॉब और जॉब प्रोफाइल | bams course details in hindi BAMS Job opportunity:

Bams पूर्ण होने के बाद क्या करें : यदि आपके पास आयुर्वेदिक चिकित्सा और शल्य चिकित्सा (बीएएमएस) में स्नातक की डिग्री degree है, तो आप अपनी मास्टर डिग्री (एमडी) के लिए विशेष जानकारी के लिए विभिन्न क्षेत्रों का चयन कर सकते हैं। आप सरकारी या निजी क्लीनिक में आयुर्वेदिक औषधि विशेषज्ञ के रूप में काम कर सकते हैं ।जीवनशैली की बीमारियों से पीड़ित लोग उपचार की पारंपरिक कला में भी मदद मांगते हैं जो बीएएमएस डॉक्टरों की बढ़ती मांग को प्रदर्शित करता है वैकल्पिक रूप से, आप फार्मास्यूटिकल्स, लाइफ साइंस और हेल्थकेयर जैसे उद्योगों में काम कर सकते हैं। बीएएमएस कोर्स पूरा करने के बाद कई अन्य करियर विकल्प भी चुन सकते हैं ।

नौकरी

· जूनियर क्लीनिकल ट्रायल कॉर्डिनेटरJunior Clinical Trial Coordinator
· साइंटिस्ट· scientist
· एरिया सेल्स मैनेजरArea Sales Manager
· प्रोडक्ट मैनेजरProduct Manager
· लेक्चररLecturer
· सेल्स एग्जीक्यूटिवSales Executive
· थेरेपिस्ट· Therapist
· आयुर्वेदिक फार्मासिस्टAyurvedic Pharmacist

BAMS के बाद Job Profiles –

· क्लीनिकल ट्रायल्सClinical trials
· स्पा रिसोर्ट· Spa Resort
· कॉलेजेस· Colleges
· हॉस्पिटल· Hospital
· नृसिंग होम· Nursing Home
· इंसोरेंस सेक्टर· Insurance Sector
· रिसर्च इंस्टीट्यूटResearch Institute
· गवर्नमेंट हॉस्पिटलGovernment Hospital
· एजुकेशन· education
· लाइफ साइंस सेक्टरLife Science Sector
· हेल्थकेयर आईटी· Healthcare IT
· आयुर्वदिक रिसोर्ट· Ayurvedic Resort
प्राइवेट हॉस्पिटलprivate hospital

BAMS Doctor की सैलरी कितनी होती है | Bams course details in Hindi Salary, वेतन: 

बीएएमएस कोर्स खत्म करने और आयुर्वेदिक डॉक्टर बनने के बद में, आप प्रति माह 25,000 से 35,000 रुपये के शुरुआती तनख़्वाह की अपेक्षा कर सकते हैं। 

जैसे-जैसे आप ज्यादा अनुभव प्राप्त करते हैं, आपके वेतन लाखों रुपये तक बढ़ना  मुमकिन  है। यदि आप कोई एक विदेशी देश में आयुर्वेदिक ऐलोपैथी का विशेषज्ञ के रूप में काम करना पसंद हैं, तो आप प्रति माह करीब-करीब 1,00,000 रुपये का आरंभिक वेतन अर्जित कर सकते हैं।

बीएएमएस कोर्स के बाद कौन सा कोर्स करें?

Bams कोर्स डिग्री ऐसे करे प्राप्त !

Bams course details in Hindi जाने तथा कोर्स पूरा करने के बाद, आपकी शिक्षण को आगे इज़ाफ़ा होना के लिए कई डिप्लोमा, diploma और डिग्री, degree प्रोग्राम उपलब्ध हैं। इसमे शामिल है:

  • आयुर्वेद में एमडी/एमएस – उन छात्र, छात्रा के लिए स्नातकोत्तर, postgraduate कार्यक्रम जो आयुर्वेदिक चिकित्सा में विशेषज्ञता, Specialization in Ayurvedic Medicine हासिल करना ख़्वाहिश  हैं। नाम निर्देशन के लिए, आपको एआईएपीजीईटी, AIAPGET परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • एमपीएच, mps  (सार्वजनिक स्वास्थ्य में परास्नातक, Masters in Public Health) – एक दो वर्ष का कार्यक्रम जो छात्रों को  शिक्षा देना है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य को कैसे प्रोत्साहन दिया जाए और समाज को शिक्षा, अभ्यास कार्यक्रम, अनुसंधान और स्वास्थ्य सेवाएं इनायत की जाएं। स्नातक सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं।
  • MBA (हॉस्पिटल हेल्थकेयर मैनेजमेंट) – एक दो वर्ष का प्रोग्राम जो हेल्थकेयर मैनेजमेंट शिक्षा देना सिखाता है, हेल्थकेयर मैनेजर healthcare manager, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर और अन्य बनने के लिए कौशल विकास प्रदान करता है।
  • MSC योग और प्राकृतिक चिकित्सा – योग जैसे प्राकृतिक तरीकों के माध्यम से बीमारियों का इलाज करने का दो साल का कार्यक्रम। स्नातक नैदानिक मनोवैज्ञानिक, प्राकृतिक चिकित्सक, योग शिक्षक, और बहुत कुछ बन सकते हैं।

Bams course Details in Hindi You tube !

निष्कर्ष :

Bams course details in Hindi – इस लेख में, हमने हिंदी में बीएएमएस, Bams पाठ्य विवरण के बारे में पूरी तकनीकी जानकारी प्रदान की है, जो इस पाठ्य विवरण को करने में इच्छा रखने वालों के लिए सार्थक हो सकती है। हमने बीएएमएस का हिंदी में अर्थ और Bams course details in Hindi, Bams Full form in Hindi, Qualification योग्यता, salary वेतन, College कॉलेज जैसे विषयों को समिल्लित किया है, तथा हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी,तकनीकी जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि यह लेख आपके हित आया हो तो कृपया इसे उन के साथ शेयर करें जो इस क्षेत्र में रूचि रखते है।

Bams course details in Hindi – बीएएमएस पाठ्यक्रम खुलासा हिंदी में ऐसे ही लेख रोज रोज पढ़ने के वास्ते, इस वेबसाइट पर पधारते रहे यहाँ आपको हर एक नया लेख देखने के लिए मिलता है धन्यवाद ।

 FAQ: बीएएमएस कोर्स की पूरी जानकारी 

Q. Bams, बीएएमएस की 1 वर्ष की फीस कितनी होती है?

बीएएमएस कोर्स की प्राक्कलित फीस 15,000 से 50,000 या फिर 15,000 से 300,000 रुपये प्रति बरस तक हो सकती है। ऊपर कॉलेज के नाम और उनके फीस के कुछ नमूना दिए गए हैं!

Q. Bams, बीएएमएस Course करने के लिए कौन सा योग्यता होनी चाहिए?

ग्रेजुएशन Course करने के लिए 12वी बायोलॉजी में कम से कम 50% मार्क्स होनी ज़रूरत होती है . इसके साथ उम्मीदवार की कम से कम आयु 17 वर्ष तक होनी चाहिए.

Q. BAMS, बीएएमएस में एडमिशन कैसे होता है?

BAMS एक मेडिकल अंडरग्रेजुएट Corse है जिसमे आयुर्वेद में एमडी/एमएस – उन छात्र, छात्रा के लिए स्नातकोत्तर, postgraduate कार्यक्रम जो आयुर्वेदिक चिकित्सा में विशेषज्ञता, Specialization in Ayurvedic Medicine हासिल करना ख़्वाहिश हैं। जिसमे NEET एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर नाम निर्देशन के लिए, आपको एआईएपीजीईटी, AIAPGET परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उसके बाद आपके मेरिट के  नीतिपूर्वक कॉलेज मिलता है. 

इन्हें भी पढ़े

2 thoughts on “BAMS Course Details in Hindi –Best बीएएमएस कोर्स,योग्यता,फीस,करियर! 2023 (01 क्लिक में)”

Leave a Comment

%d bloggers like this: